महादेव को बेहद पसंद हैं ये 8 पत्ते, सावन में जरूर चढ़ाएं, मिलेगा मनचाहा फल

Click Now

सावन के महीने में पूरे श्रद्धा भाव से शिव जी की पूजा करने से व्यक्ति को मनचाहा फल मिलता है। इस साल 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो गया है। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना गया है।

शिव जी पर बेलपत्र सबसे ज्यादा चढ़ाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह और कौन-से फूल-पत्ते हैं जो शिव जी को अति प्रिय हैं।

शमी के पत्ते

शिवपुराण के अनुसार, शिव जी को शमी के पत्ते बहुत प्रिय हैं। शमी के पत्ते शिवलिंग के साथ-साथ गणेश जी पर भी चढ़ाए जाते हैं।

अपामार्ग के पत्तों का शिवलिंग पर अर्पित करने से विशेष लाभ मिलता है। इन्हें शिवलिंग पर अर्पित करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

अपामार्ग 

पीपल के पत्ते

सोमवार के दिन शिव जी को बेलपत्र के स्थान पर पीपल के पत्ते भी अर्पित किए जा सकते हैं। सोमवार के दिन पढ़ने वाली अमावस्या के दिन शिव पूजन और पीपल के पेड़ के पूजन का विशेष महत्व है।

धतूरा

धतूरे का फल और पत्ता दोनों ही भगवान भोलेनाथ को बेहद प्रिय हैं। यदि आपके पास शिव जी पर चढ़ाने के लिए धतूरे का फल उपलब्ध नहीं है तो आप इसके पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। 

भांग

भगवान शिव के अभिषेक में भांग का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही शिवलिंग पर आप भांग के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। भांग के पत्ते और बीज दोनों ही शिवजी को प्रिय हैं।

गणेश जी के अलावा भगवान शिव को भी दूर्वा यानि दूब चढ़ाई जा सकती है। पुराणों में कहा गया है कि दुर्गा अमृत के समान होती है। शिवलिंग पर दुर्गा घास चढ़ाने से लंबी आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

दूर्वा

बांस के पत्ते

पुराणों में यह वर्णन किया गया है कि संतान सुख के लिए शिव की पूजा करते समय उन्हें बांस के पत्ते चढ़ाने चाहिए। इससे संतान की प्राप्ति होती है। साथ ही इससे सुख समृद्धि आती है ।

आंकड़े के फूल के अलावा आंकड़े के पत्ते भी शिव जी को बहुत प्रिय हैं। आप आंकड़े के पत्तों को साफ करके उन पर चंदन से सीताराम लिखकर 7, 9, 11 या फिर 21 के क्रम में पत्ते चढ़ा सकते हैं।

आंकड़े के पत्ते

Stay Updated
With Us!

Know More